डर्बी-वर्ल्ड कप के अपने तीसरे मैच में एकता बिष्ट की घातक बोलिंग की बदौलत भारत ने पाकिस्तान को 95 रन से हरा दिया। यह भारत की वर्ल्ड कप में लगातार तीसरी जीत है। इसके अलावा भारत ने पाकिस्तान को लगातार वनडे क्रिकेट में लगातार 10वीं बार हराया है। पाकिस्तान की टीम एक बार भी भारत को वनडे में शिकस्त नहीं दे पाई है

भारत ने पाकिस्तान की पारी की शुरुआत से ही दबाव बनाकर रखा। कप्तान मिताली राज ने लेफ्ट आर्म ऑर्थोडोक्स स्पिनर एकता बिष्ट को आते ही नई गेंद सौंप दी। पारी की शुरुआत से ही एकता ने पाकिस्तान को एक के बाद एक झटके देने शुरू कर दिए। एकता की धारदार बोलिंग के चलते 24 रन तक पहुंचते-पहुंचते पाकिस्तान की आधी टीम पविलियन लौट गई। 5 विकेट लेने वाली एकता को मैन ऑफ द मैच चुना गया। एकता के अलावा झूलन गोस्वामी, दीप्ति शर्मा, मांसी जोशी और हरमनप्रीत कौर ने भी 1-1 विकेट अपने नाम किया।

एक समय लग रहा था शायद पाकिस्तान की टीम 50 के आंकड़े को भी न छू पाए, लेकिन किसी तरह उसने 50 के आंकड़े को पार कर लिया। पाकिस्तान की ओर से उसकी कप्तान सना मीर ने सबसे ज्यादा 29 रन बनाए। इसके बाद पहले गेंदबाजी में पाकिस्तान के लिए 4 विकेट लेने वाली नश्रा संधू ने बैट से 28 रन का योगदान दिया। नश्रा के बाद ओपनिंग बल्लेबाज नाहिरा खान ने 23 रन बनाए।

इससे पहले भारत की कप्तान मिताली राज ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी चुनी. भारत ने टीम में एक बदलाव किया. ऑलराउंडर शिखा पांडे की जगह मीडियम पेसर मानसी जोशी को मौका दिया गया है. लगातार दो जीत के साथ भारत के हौसले बुलंद हैं. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज को हराने के बाद भारतीय महिलाएं अपने पारंपरिक प्रतिद्वंद्वी को हराकर अपनी जीत की हैट्रिक बनाने के करीब है. उधर, पाक की महिला टीम अपने दोनों शुरुआती मुकाबले हार चुकी है.

भारत की तरफ से पूनम राउत ने  सबसे ज्यादा 47 रन बनाए. उनके अलावा दीप्ति शर्मा 28 और हरमनप्रीत कौर (10), सुषमा (33) और झूलन (14) ही दहाई के आंकड़े को छू सकीं. मैच में भारत की शुरुआत खराब और बेहद धीमी रही टीम का स्कोर जब सात रन था तभी चौथे ओवर की तीसरी गेंद पर शानदार फॉर्म में चल रही मंधाना (2) पेवेलियन लौट गईं. पूनम और दीप्ति ने हालांकि विकेट पर अपने पैर जमाए लेकिन रनों की गति को बढ़ा नहीं सकीं. दोनों ने 18.5 ओवरों में 3.55 की औसत से सिर्फ 67 रन जोड़े. अर्धशतक से तीन रन दूर पूनम को संधु ने अपना शिकार बनाया और यहां से भारत के विकेट ताश के पत्तों की तरह गिरने लगे. कप्तान सिर्फ आठ रन ही बना सकीं. अंत में सुषमा और झूलन ने सातवें विकेट के लिए 34 रनों की साझेदारी कर टीम को इस स्कोर तक पहुंचाने में मदद की. मानशी जोशी चार रन और पूनम यादव छह रनों पर नाबाद लौटीं. पाकिस्तान की तरफ से नाशरा संधू ने सर्वाधिक चार विकेट लिए। सादिया युसूफ को दो सफलता मिलीं। डायना बेग और असमाविया इकबाल के हिस्से एक-एक विकेट आया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here